How to earn money on LinkedIn in hindi

How to earn money on LinkedIn in Hindi

आज के समय में लिंक्डइन प्रोफेशन कार्यक्षेत्र में नंबर एक पर पहुंच चुका है।जो विश्व भर में जाल बुन चुका है इसमें कोई दोहराई नहीं कि लिंक्डइन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या कहें कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स में पैसे कमाने का अच्छा माध्यम बन सकता है और कई तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं।आपने ऐसे भी पोस्ट पढ़े होंगे जिसमें आपको बताया गया होगा कि लिंक्डइन पर प्रोफाइल कैसे बनाते हैं।पेज कैसे क्रिएट करते हैं।और ट्रैफिक कैसे जेनरेट करते हैं लेकिन हम आज सीधे आपसे पैसे कमाने के साधन पर बात करेंगे कि कैसे लिंक्डइन पर पैसे कमाए जाए जैसे प्रोडक्ट सेल करके, सर्विस ऑफर करके, mailing लिस्ट को grow करके ,एडवरटाइजर से संपर्क करके, books सेल करके , एफिलेटेड लिंक जेनरेट करके,और अच्छी जॉब लेकर।,,,,जानते हैं कैसे कमाएं लिंक्डइन से पैसे ,,,,

प्रोडक्ट सेल

अगर आप एक छोटे या बड़े बिजनेस से जुड़े हैं और अपनें बिजनेस को grow करना चाहते हैं।तो लिंक्डइन आपके लिए अच्छी जगह हो सकती हैं।यहां आपको कुछ ऐसे तरीके शेयर कर रहा हूं जिस माध्यम से आप अपने ग्राहक तक आसानी से पहुंच सकते हैं।


1.अपने ग्राहकों के लिए अपने बिजनेस से रिलेटेड अच्छी वीडियो , content, रिपोर्ट्स, व्हाइट पेपर,एंड एबुक्स फ्री में कुछ अवधि तक उपलब्ध कराएं।ताकि आपके ग्राहक आपके प्रोडक्ट को अच्छे से जान सके ।और उसे अपने लिंक्डइन और सभी सोशल साइट्स पर शेयर करें ।ये एक trending टिप्स हैं अपने प्रोडक्ट को बेचने में अच्छा माध्यम इस समय इंटरनेट पर साबित हो सकता है।

  • 2.लोगों को invite करें वेबिनार प्रोग्राम फ़्री प्लेटफॉर्म पर और उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में बहुमूल्य एजुकेशन के जरिए और उनके साथ अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करे।बहुत लोग आपके साथ ऐसे प्रोग्राम से आपके प्रोडक्ट को खरीद भी सकेंगे और प्रोमोट भी करेंगे ।
  • 3. प्रोडक्ट पर ऑफर सर्विस उपलब्ध कर सकते हैं एक स्पेशल ऑफर कोड जेनरेट करके ।इस से लोग आपके प्रोडक्ट को भी जानेंगे और खरीद भी पाएंगे ।बहुत से लोग आइडिया ऑफ सेविंग पसंद करते है  आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है लिंक्डइन पर अपने बिजनेस को शेयर और प्रोमोट करने का ।
  • 4.कुछ स्पेशल ऑफर अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के ऊपर अपडेट करते रहो ।जिसका लिंक डायरेक्ट आपकी वेबसाइट पर खुले । ताकि ऑफर देखने वाला आपकी साइट विजिट करके और आपके प्रोडक्ट को समझ सके।

  • 5.अपने प्रोडक्ट को आप उन सभी ग्रुप में शेयर करे जहां पर आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड लोगों में डिस्कस होती रहती हैं या कहें जो लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद कर खुश हैं।

  • 6.लिंक्डइन पर बहुत सारे ऐसे ग्रुप हैं अगर आप ढूंढ़ते हैं जहां प्राइवेट नेटवर्किंग ग्रुप बने होते हैं।आप ज्वाइन कर सकते हैं और अगर आप ज्वाइन नहीं भी करते हैं तब भी आप उन लोगों से पर्सनल कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दे सकते हैं।
  • 7.लिंक्डइन पर इन्फ्लुएंस मेंबर जो रहते हैं उन्हें खोज सकते हैं।और उन्हें अपने प्रोडक्ट के ऊपर रिव्यू लिंखने के लिए बात कर सकते हैं।और अपने प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक को शेयर करवा सकते हैं।हो सकता है बदले में आपसे अच्छे नंबर में चार्जेज वसूल करे ।लेकिन प्रोमोशन का एक अच्छा जरिया हो सकता है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोडक्ट सेल
अगर आप अपने बिजनेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल करना चाहते हैं।तो ये कुछ तरीके आपकी सेल को increase कर सकते हैं।

  • 8.लिंक्डइन कंपनी पेज पर प्रोडक्ट सेक्शन का आप भी लाभ ले सकते हैं।अपने प्रोडक्ट की लिस्ट तैयार करके अपने कंपनी के बैनर , फीचर और पेज के बारे में विस्तार से जानकारी क्रिएट कर सकते हैं।जिसमें आप अपने वेबसाइट, यूट्यूब,और सोशल मीडिया सभी लिंक को लिंक्डइन से कनेक्ट करके अपने ग्राहक को अपने प्रोडक्ट details बता सकते हैं।

  • 9.अपने लिंक्डइन पेज को इस तरीके से प्रेजेंट करे कि कमर्शियल ,और प्रोफेशनल होने के साथ साथ वीडियो के द्वारा लोग आपके प्रोफाइल को देख सकें।आपकी प्रोफाइल इतनी स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए कि लोग आपकी प्रोफाइल देखकर ही आपके प्रोडक्ट को देखने और खरीदने में उत्सुक हो जाएं।

  • 10.अलग अलग ग्रुप बनाकर जिसमें आपके मेंबर आपके प्रोडक्ट से बेहद प्रभावित हुए हैं उनसे संवाद बनाए रखे अगर उनका कोई प्रश्न आता हैं तो उसका अच्छे से जवाब दे अगर अपने ग्राहक से आप अच्छे से पेश आते हैं।तो आपको उनसे अच्छा ही रेस्पॉन्स मिलेगा ।
  • अपनी Mailing लिस्ट बढ़ाएं।
    11.लिंक्डइन पर अपना ग्रुप क्रिएट करे और वहां पर इंटरेस्टिंग टॉपिक पर मेंबर को इन्वाइट करे ।साथ में लोगों को फ़्री में कुछ अवधि तक ईबुक्स , एजुकेशनल वेबिनार्स,और फ्री कंटेंट उपलब्ध कर के भी अपना Mailing लिस्ट को बढ़ा सकते हैं.

  • कुछ वेबसाइट या कंपनी फ्रीलांस राइटर , सोशल मीडिया कंसल्टेंट सर्विस प्रोवाइड करती हैं।आप भी ऐसे कंपनी से कनेक्ट होकर लिंक्डइन से फायदा ले सकते हैं

  • 12.अपनी लिंक्डइन पर ऐसे जॉब जो आपके प्रोफेशन से रिलेटेड हैं एंड कंपनी hire कर रही हैं तो आप भी उन जॉब का फायदा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल पर अपनी डिटेल्स जैसे फ्रीलांस राइटर,प्रोफाइल हेडलाइन, करंट एंड past जॉब summary ,स्किल्स,एंड अन्य एरिया आदि। इससे आपको कंपनी भी खुद फाइंड करने में सक्षम होगी और आपको आसानी से जॉब ऑफर कर पाएगी ।अगर आप जॉब ढूंढ रहे हैं

  • बुक्स सेल
    अगर आपके पास Amzone, इबुक्स,या किंडल बुक जैसे प्लेटफॉर्म book सेल करने के लिए हैं।तो आप यहां पर लिंक्डइन से अपनी सेल को बूस्ट कर सकते हैं।

  • 13.इसके लिए आपके लिंक्डइन कॉन्टैक्ट के साथ आप एक्टिव रहना है।जब आप अपनी बुक पब्लिश करेंगे ।तब आप अपने लिंक्डइन के contacts पर पर्सनल मेसेज सेंड करके अपने बुक्स के बारे में रिव्यू या रीड करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। सपोर्ट करने के लिए कह सकते हैं

  • 14.अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल सेक्शन में eBook add कर सकते हैं।और सबसे अच्छी बात ये होगी कि आप अपने Amazon और eBook का लिंक भी प्रोफाइल में add कर सकते हैं।जिससे लोग Direct आपकी वेबसाइट विजिट करके आपकी बुक buy कर सकें।

  • 15.आप अपनी बुक की वीडियो रिकार्डिंग करके summary बना सकते हैं और यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं फिर उस लिंक को लिंक्डइन प्रोफाइल में add कर सकते हैं।

  • 16.एक बहुत अच्छा आर्टिकल आप अपने बुक का अपनी वेबसाइट पर लिख सकते हैं एंड website पर मीडिया लिंक में लिंक्डइन को add करके लिंक्डइन पर भी अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हैं।ये पोस्ट आपके लिए linkedin से काफी अच्छा ट्रैफिक दे सकता है।
  • एडवरटाइजर और स्पॉन्सर्ड
    17.लिंक्डइन वेबसाइट और पेज पर आप एडवर्टाइज देख सकते हैं sidebars ,फूटर और हेडर में

  • ये सभी कंपनी अलग अलग वेबसाइट के लिए भी ads देती हैं एंड स्पॉन्सर्ड पोस्ट या बुक्स लिखने के लिए भी hire करती हैं।एंड आप लिंक्डइन पर अलग अलग तरह की ads एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं और लिंक्डइन के प्रीमियम अकाउंट में इन्वेस्ट करके एडवांस सर्च इंजन का प्रयोग कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोडक्ट
18.आप अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट का रिव्यू करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।लिंक्डइन पर कोई आपसे किसी प्रोडक्ट के बारे में पूछता है तो आप उस प्रोडक्ट पर आर्टिकल लिखकर प्रोडक्ट का लिंक mention करके पैसा कमा सकते हैं।जैसे वर्डप्रेस,बेस्ट प्लगइन ,या बेस्ट होस्टिंग ,डोमेन की जानकारी देकर एफिलिएट लिंक और कूपन कोड जेनरेट करके अपनी पोस्ट लिंक्डइन पर शेयर कर सकते हैं।

19.अगर आपके पास खुद का लिंक्डइन ग्रुप हैं और लोग उसमे आपके ब्लॉग देखते हैं जो भी मार्केट में नया प्रोडक्ट या बेस्ट प्रोडक्ट के डिस्काउंट ,कूपन कोड उसे use करने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप स्पेशल ब्लॉग एफिलेटेड लिंक के साथ शेयर करके प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।


जॉब लेने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म लिंक्डइन
अगर आप बिजनेस नहीं करते और जॉब की तलाश में हैं ।तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे बेस्ट है।


20.अगर आप एक अच्छी जॉब देख रहे हैं तो लिंक्डइन आपके लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म हैं।आप अपनी प्रोफाइल में अपने एक्सपीरिएंस ,किस टाइप की जॉब,आपका पैशन,और किस पोजिशन पर आपका oldजॉब रहा ।ये सभी जानकारी के साथ आप लिंक्डइन पर जॉब के लिए Apply कर सकते हैं।और अच्छी जॉब के लिए इंटरव्यू दे सकते हैं।अगर आपके पास एक्सपीरिएंस नहीं है ,,अपनी एजुकेशन के आधार पर जॉब सर्च कर सकते हैं।

21.अगर आप लिंक्डइन पर अपना Premium अकाउंट क्रिएट करते हैं तो linkedinआपकी जॉब ऑफर का लेवल और अच्छा कर देती हैं और आपको फिल्टर जॉब ऑप्शन भी मिलते हैं एंड सैलरी स्केल भी काफी अच्छा उपलब्ध हो जाता है।लिंक्डइन आपकी प्रोफाइल को टॉप लिस्ट में शो करता है जिस से आपको जॉब के ऑफर भी आ सकते हैं

22.अगर आप कोई स्पेसिफिक जॉब देख रहे हैं तो आप उस कंपनी को लिंक्डइन पर सर्च कर सकते हैं उन्हें ईमेल या फोन से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।और उनके अपडेट पर कमेंट कर सकते हैं।आप ऐसे ग्रुप जो आपकी फ़ील्ड से रिलेटेड हैं आप ज्वाइन करके भी वहां पर जॉब Regarding बात कर सकते हैं। इनमें से बहुत से ग्रुप रिक्रूट नेटवर्क के नाम से बने होते है।

लिंक्डइन short details
लिंक्डइन अमेरिकन बिजनेस और employment -oriented online service हैं।ये 5 मई 2003 को लॉन्च हुए हैं।इसके फाउंडर Reid Hoffman और साथी हैं। इसके सीईओ Jeff Weiner है इस कंपनी में 15,000+ लोग काम करते हैं (2019 )। कंपनी का हेड ऑफिस कैलिफोर्निया में हैं।लिंक्डइन के यूजर दुनिया में 690 मिलियन से ज्यादा (2019) है।


पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सुझाव या विचार मन में हो कमेंट करके बताएं ।

Author: ARUN SANDHU

Blogger...I am Post Graduate in Mass Communication from Punjabi University Patiala and Blog is my Passion .....Always Helping Hands .......

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.