How to earn money on Facebook in Hindi

फेसबुक से पैसा कैसे कमाएं। (How to earn money on Facebook in Hindi)

1.सबसे पहले niche ढूंढ़े
2.फेसबुक पेज पर कंटेंट पब्लिश करें ।
3.Sponsored पोस्ट करें
4.एफिलिएट मार्केटिंग
5.फेसबुक अकाउंट को बेचकर पैसे बनाए
6.फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाएं
7.पीपीसी नेटवर्क से पैसे कमाएं
8.पीपीवी प्रोग्राम ज्वाइन करें
9.पीपीडी प्रोग्राम ज्वाइन करें
10.फेसबुक जॉब्स पेज
11.अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमाएं
12.अपनी वेबसाइट बनाकर
13.Paid Ads

1.सबसे पहले niche ढूंढ़े
अब बात करते हैं विस्तार से सभी पहलुओं पर,,, गौर करे कि फेसबुक से पैसे कैसे बनाया जाता हैं।
सबसे पहले niche ढूंढे…….

सबसे पहले आपका अपना एक पेज क्रिएट करना हैं और उसके ऊपर सिर्फ स्पेसिफिक कंटेंट सेलेक्ट करना हैं जिसे niche भी कहते हैं।सरल भाषा में बात करे तो आपको एक जैसा सब्जेक्ट से मिलता जुलता कंटेंट अपने पेज पर डालना है जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान हैं और अच्छा लिख सकते हैं।तभी आप लोगों को अपने कंटेंट के साथ कनेक्ट कर पाएंगे अगर आपका interest और topic लोगों के साथ कनेक्ट हो रहा है।इसीलिए कंटेंट पर बहुत सोच समझकर ही अपना niche decide करें।

2.कंटेंट पब्लिश करें
फेसबुक पर organic traffic के लिए हो सकता है आपको थोड़ा समय लगे ।लेकिन अगर आप अपना कंटेंट लगातार पब्लिश करते हैं तो लोग आपके कंटेंट को पसंद भी करेंगे और ज्यादा से ज्यादा शेयर करके आपके साथ जुड़ेंगे भी।
आपको ध्यान रखना हैं कि आपके आर्टिकल पब्लिश करने के लिए आपके पास कंटेंट का बैकअप हो ताकि आप अपना कंटेंट डेली पब्लिश करें ।इससे आपकी पेज की अनालिटिक Approach पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा ।और लोगों को आपके कंटेंट का इंतजार रहेगा ।ये रेगुलर पोस्ट का कमाल आपके फेसबुक पेज को अच्छा growth देगा ।और बाद में आप इस पेज को Paid प्रोमोशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3.एफिलिएट मार्केटिंग
आज के समय में आपके पास अगर फेसबुक पर अच्छा ऑडियंस रीच हैं।तो बहुत सी Online शॉपिंग वेबसाइट हैं जो अपने प्रोडक्ट को बेचने पर आपको अच्छा कमीशन भी देती हैं।जैसे स्नैपडील , अमझोन,फ्लिपकार्ट।ये सभी वेबसाइट आपको अपना affiliate marketing में आने के लिए इनकी वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करना होता है।उसके बाद कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट करके Affiliate लिंक क्रिएट करके अपने फेसबुक पर उसकी प्रोमोशन करनी रहती हैं।
अगर आपके फेसबुक पेज से कोई भी उस प्रोडक्ट के लिंक को ओपन करके उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो आपको उस वेबसाइट से निर्धारित कमीशन मिलता है।
जैसे मान लो आपने एक 15000 का मोबाइल का एफिलेटेड लिंक अपने फेसबुक पर शेयर किया और आपको एक प्रोडक्ट पर 10% कमीशन हैं और आपका मोबाइल कोई एक व्यक्ति खरीद लेता है आपके शेयर किए गए लिंक से तो आपको 1500 कंपनी की तरफ से मिल जाएगा ।इस प्रकार आपके प्रोडक्ट सेल होने पर आपकी इनकम डिपेंड करती हैं।

4.स्पॉन्सर्ड पोस्ट करें।
जब आपने फेसबुक से पैसा कमाने की सोच ली है।तो क्यों न इसे अच्छे लेवल पर Establish करें।अगर आपने अच्छा काम करके अपना फेसबुक पेज अच्छा popular कर दिया हैं तो ये सोने पर सुहागा वाली बात है।इससे आप एडवरटाइजिंग एजेंसी। या एडवरटाइजर से कॉन्टैक्ट करके स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी प्रोमोट करवा सकते हैं।इस से आपका आने वाला फ्यूचर भी secure हो जायेगा और आपको इनकम भी अच्छी मिलने लगेगी ।

5.फेसबुक अकाउंट को बेचकर पैसे बनाएं
अगर आपके पास पुराना फेसबुक अकाउंट हैं और साथ में अच्छे फैन Following भी है। तो ऐसे अकाउंट को Marketers ज्यादातर खरीदते हैं।क्यूंकि जो पुराने अकाउंट होते हैं फेसबुक भी उन्हें ज्यादा Prefernce देती हैं।और आपको कीमत भी अच्छी मिल जाती हैं।


6.फेसबुक ग्रुप से कैसे पैसे कमाएं
इसके लिए आपको एक फेसबुक ग्रुप बनाना होगा और ग्रुप में कम से कम 10k मेंबर हों और आपके ग्रुप में सभी ग्रुप मेंबर एक्टिव हो ,,,,,उसके लिए आप ब्लॉग पोस्ट, questions-Answer और images ,polls और डेली पब्लिश कंटेंट कर सकते हैं जिसे आपके मेंबर भी एक्टिव रहेंगे ।
नीचे दिए गए तरीको से आप पैसा कम सकते हैं।
Paid Surveys
प्रोडक्ट/बुक/सर्विस देकर
स्पॉन्सर्ड कंटेंट पब्लिश करके
एफिलेटेड मार्केटिंग से

7.पीपीसी नेटवर्क
पीपीसी मतलब पे पर क्लिक या कॉस्ट पर क्लिक (सीपीसी) एक इंटरनेट एडवरटाइजिंग मॉडल जिसका यूज वेबसाइट में traffice लाने पर होता है। व्यूअर्स द्वारा ads पर क्लिक के माध्यम से एडवरटाइजर पब्लिशर को पैसे देता है।ऐसे और भी बहुत से नेटवर्क शामिल हैं।जैसे Revcontent,Viral9 आदि।
इन नेटवर्क पर आपको sign up करना पड़ता है।फिर उनके कंटेंट को शेयर करना होता है।और क्लिक के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं।

8.पीपीवी प्रोग्राम ज्वाइन
इसमें आपको व्यूज़ के पैसे मिलते हैं।ये पीपीसी की तरह ही प्रोग्राम हैं।इसमें आपको कोई भी PPV प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है।जैसे Vidinterest उनके वीडियो को शेयर करना पड़ता है।और ट्रैफिक के ऊपर डिपेंड करता है कि आपकी कितनी इनकम जेनरेट होगी ।

9.पीपीडी प्रोग्राम ज्वाइन करें।
ये भी पीपीसी की तरह हैं।इसमें भी कोई भी प्रोग्राम ज्वाइन करें और इसमें आपको डाउनलोड के पैसे मिलते हैं।जितने viewer आपके पेज के माध्यम से उनके प्रोडक्ट को डाउनलोड करेंगे आपको उतनी ज्यादा इनकम जेनरेट होगी ।

10.फेसबुक जॉब

सोशल मीडिया पर आजकल के समय में लगभग सभी ब्रांडेड कंपनी के अपने अपने पेज हैं ।और सभी कंपनियां social मीडिया पर खुद को मजबूत करना चाहती हैं।फिर चाहे प्रोडक्ट को बेच कर कहें या अपनी ऑडियंस से कनेक्ट होकर ।
अगर आप लिखने में रुचि रखते हैं तो फेसबुक पर सैंकड़ों पेज ऐसे मिल जाएंगे जहां आप अपने इंटरेस्ट और पैशन को फॉलो करते अच्छी अच्छी कंपनीज से कनेक्ट हो सकते हैं।जैसे अगर आप स्क्रिप्ट राइटर या कंटेंट राइटर हो तो फेसबुक पर अपने काम की showreel अलग अलग ग्रुप में शेयर कर सकते हो या अच्छे अच्छे फिल्म्स टीवी प्रोडक्शन हाउस को भी स्क्रिप्ट या स्टोरी की रिक्वायरमेंट रहती हैं ।जिसमें आप फेसबुक से भी ईमेल या उनके कॉन्टैक्ट नंबर से संपर्क कर सकते हैं।या फिर आज बहुत सी वेबसाइट आ चुकी हैं जो ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम सर्विस देती हैं।
इनमें Fiverr, freelance.com आदि हैं।जहां पर आप अपने स्किल्स के अनुसार काम कर सकते हो ।

11. अपना प्रोडक्ट बेचकर पैसा बनाए।
अगर आपके पास कोई पहले से अच्छी स्किल्स हैं या आप बिजनेस से जुड़े हैं और चाहते है कि लोग आपको आपके काम से याद करे तो आप बिजनेस से रिलेटेड पेज बनाए और उसमे अपने बिजनेस के बारे में विस्तार से बताएं।जिस से कि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा समझ पाएं और आपसे कॉन्टैक्ट करे ।
ये काम आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म like insta, linkedin, wtsapp पर शेयर करें ताकि लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा जुड़े ।
12.अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं (Paid ads)
ये बहुत ही अच्छा तरीका है कि अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं ।लेकिन इसमें आपको मेहनत और पैसे दोनों इन्वेस्ट करने पड़ेंगे ।और अगर आप पूरे मेहनत से काम करके अपनी वेबसाइट को गूगल एडसेंस से Approve कर देते हैं तो आपको अच्छा पैसा आना शुरू हो जाएगा ।आप एक वेबसाइट से पूरे सोशल मीडिया को हैंडल कर पाएंगे ।और अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे ।लेकिन इसमें मेहनत बहुत करनी पड़ेगी ,,,,,,जब तक वेबसाइट डेवलप नहीं हो जाती ।बाद में आप Paid Ads भी लगा सकते हैं और गूगल एडसेंस भी Approve कर सकते हैं
आखिरी संवाद
हम सभी इस बात से परिचित हैं कि फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं।इस पर हर रोज करीब एक बिलियन से ज्यादा लोग,,,,,,,,,,, ऑनलाइन आते हैं।जो कि फेसबुक को बहुत,,,,,,,,, Popular माध्यम बना देता हैं।अब तो इंस्टग्राम भी फेसबुक का प्रोडक्ट हैं।


आशा करता हूं आपको Article अच्छा लगा होगा ।अगर कोई भी प्रश्न मन में हो ,,,आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ।में आपके कॉमेंट का रिप्लाइ जरूरी करूंगा ।कोई भी सुझाव या विचार हो कृपया जरूर कमेंट करें।

Author: ARUN SANDHU

Blogger...I am Post Graduate in Mass Communication from Punjabi University Patiala and Blog is my Passion .....Always Helping Hands .......

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.