How to earn money from tiktok video (best article)

टिक टोक से पैसे कैसे कमाएं । (How to earn money from tiktok video with detailing )

आज के बच्चे और बूढ़े दोनों उम्र के लोग TikTok चलाना और देखना अच्छा समझते हैं ।उनके लिए ये एक Entertainment करने का साधन हैं ।बिल्कुल TikTok एक Entertain platform हैं ।जहां आप अपनी short video के जरिए लोगों को entertain करते हैं ।

लेकिन TikTok से पैसा कैसे कमाए ये जानने से पहले हम TikTok के बारे में short details से जान लेते हैं आखिर TikTok इतना famous कब और कैसे हुआ और इसे किस देश और बंदे ने बनाया ।

TikTok क्या है ?

TikTok चाइना की वीडियो शेयरिंग सोशल ने्वर्किंग Service हैं इसके मालिक Zhong yiming  हैं और ये कंपनी बीजिंग (चाइना ) में हैं tiktok का  bytedance founder  Zhang yiming  ने 2012 में foundation किया था TikTok वास्तव में शॉर्ट डांस , lip-sink video- 3 से 15 सेकंड और short looping video  3 से 60 सेकंड तक create की जा  सकती हैं ।जिसका मकसद लोगों को अच्छा  Entertainment उपलब्ध  करवाना रहता है।

प्रसिद्धि (Fame)

TikTok से पहले bytedance कंपनी ने douyin नाम का Apps चाइना में लॉन्च 2012 में किया और TikTok को 2017 में चाइना के बाहर एशिया और यूरोप में  लांच किया  IOS और Android apps  के लिए । उसके बाद TikTok  ने 2018 में musical.ly app को भी अपने साथ मिला लिया ।इस तरह से पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया ।

उपलब्धि (Achivements)

Tiktok सबसे ज्यादा Download  किया जाना वाला Apps बना जो Apple store  से अकेले 104 मिलियन बार download किया जा चुका है ये आंकड़ा पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा download  किया जाना वाला 7 Most downloaded Mobile Apps  में शामिल हुआ हैं।

हिस्सेदारी योगदान

TikTok  पॉपुलर होने के साथ साथ दुनिया की 150 बड़ी Market में अपना हिस्सेदारी बना चुका है और 75 language  को मान्यता देते हुए विभिन्न देशों में उपलब्ध हैं।

TikTok International Market  में 2017 को launch हुआ और 2018 मतलब एक साल के अंदर थाईलैंड और अन्य देशों  में  फ़्री डाउनलोड Apps store में पहला रैंक हासिल करने में कामयाब रहा ।

TikTok फीचर 

अब हम TikTok के फीचर की बात करे तो जो भी लोग TikTok यूजर हैं Almost सभी फीचर के बारे में जानते हैं कि TikTok पर वीडियो कैसे बनानी है।फिर भी हम फीचर को कवर करते बात करेंगे ।

TikTok अपने यूजर को शॉर्ट वीडियो बनाने के background music , speed up,slow और filter के साथ edit करने की option देता हैं।साथ में आप वीडियो की स्पीड adjustment भी कर सकते हैं अपनी वीडियो को अपलोड करने से पहले और सोशल साइट पर शेयर भी कर सकते हैं।

अप वीडियो lip-sink कर सकते हैं।किसी भी specific वीडियो के साथ duet करके video डाल सकते हैं 

TikTok में आप अपने वीडियो को प्राइवेट भी कर सकते हैं ।बाद में जब चाहे फिर से पब्लिक कर सकते हैं।साथ में friend only भी कर सकते हैं।मतलब सिर्फ आपके फ्रेंड ही आपकी वीडियो देख पाएंगे ।

यूजर अपनी saved section  में video , hashtags , filter ,sound ,लगाकर रख सकता है।ये सेक्शन से कभी भी saved video को Publish कर सकते है।

यूजर TikTok User 

TikTok के Active User 800 मिलियन हैं।

Demographics 

TikTok के सिर्फ iphone User  US(United States) में 52% हैं।जिसमें औरते 44% और पुरुष 56% शामिल हैं।और अगर भारत की बार करे तो जियोग्राफिकल डाटा बताता हैं। कि 43% नए यूजर भारत से हैं।TikTok हमारी New Generation को ज्यादा पसंद आया है।इसमें 41 % यूजर 16 से 24 साल के है जिसमें 90% daily TikTok Apps use करते हैं।

वायरल ट्रेंड (viral Trend)

वायरल ट्रेंड में बात करे तो इस समय, internet सेलिब्रिटी Music trend की दुनिया में Charli D’Amelio  सबसे ज्यादा followers के साथ लगभग 54 मिलियन से ज्यादा TikTok star हैं ।और इंडिया की बात के तो रियाज़ अली 38 मिलियन से ज्यादा followers के साथ TikTok star हैं।

Q.How to earn money from tiktok video

करोड़ों अरबों में लोग TikTok पर अपनी Video share करते हैं।इस समय का सबसे trending Social Apps अगर हम कहें तो TikTok हैं। चलिए बात करते हैं कैसे पैसे कमाए ।

जब भी हम किसी प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाना चाहते हैं या कमाने की सोचते हैं ।तो सबसे पहले कंपनी की branding, history की बात करते हैं ।तो अगर TikTok पर बात करे तो TikTok  2 साल पहले की आई हुए कंपनी हैं जिसने अलग अलग देशों में अपना TikTok ब्रांड बनाया हैं ।लेकिन यूजर को कमाने के साधन में जैसे यूट्यूब ,और फेसबुक ने प्लेटफॉर्म दिया है ।वैसा अभी TikTok नहीं दे पाया है।मतलब अभी Google Adsense और Monetization जैसे फीचर TikTok नहीं देता ।

फिर भी सवाल उठता है फिर पैसा कैसे कमाए ।

1.ब्रांड डील्स (Brand deals )

Facebook, insta और YouTube से Brand deals करके जिस प्रकार से पैसे कमाए जाते हैं ठीक उसी तरह भारत और दुनिया में TikTok Influence platform हैं ।जो एक Famous video sharing नेटवर्क है।

जब आप TikTok पर popular हो जाते हैं।तो ठीक उसी तरह से दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म पर भी followers आने लगते हैं।और आप एक Influencer बन जाते हैं।

फैशन,एजुकेशन, beauty,tech,real estate ,फिल्म्स,कॉर्पोरेट सेक्टर अलग अलग कंपनी के जितने भी ब्रांड हैं सभी famous TikTok स्टार और Influencer को Paid प्रपोजल देती हैं।और अपने कंपनी के  प्रोडक्ट को प्रोमोट करती हैं।जो अपने दूसरे प्लेटफार्म यूट्यूब या फेसबुक पर भी Ads देखी होगी ।बिल्कुल इसी तरफ TikTok स्टार और Influencer और top Creater के साथ paid promotion की डील करती हैं।

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ब्रांड्स $500 से $10000 तक pay कर सकती हैं। सिर्फ एक Paid Promotion के लिए ।लेकिन इसके लिए आपके अच्छे नंबर के साथ Follower होने चाहिए ।आपको इसके लिए सोशल मीडिया एंगेजमेंट बड़ाना होगा ।तभी ब्रांड्स आपसे प्रभावित होकर आपको कॉन्टैक्ट करेंगे और Paid Promotion ऑफर कर पाएंगे ।

2.क्रॉस प्रोमोशन (Cross Promotion)

Cross प्रोमोशन मतलब आप TikTok से अपने Fan को दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी invite कर सकते हैं। जैसे Instagram, Facebook और YouTube सोशल मीडिया platform पर ।इस से आपके सोशल नेटवर्किंग साइट्स से  promotion deals मिलना और आसान हो जाती हैं अगर आपके पास अच्छा Fan following platforms हैं।

TikTok से आप अपने प्रोफाइल में यूट्यूब या इंस्टा का लिंक कर सकते हैं ।जिस से आपके follower आपको दोनों प्लेटफॉर्म पर भी follow और subscribe करेंगे ।

3.इमोजी कॉइंस (Emoji coins)

इमोजी काइंस से भी पैसा TikTok पर बनाया जा सकता है।इसके लिए आपके Followers अच्छे होने चाहिए ।तभी आप Emoji coins को profile में बदल सकते । आपने देखा होगा जिनके अच्छे follower हैं या जो top creator हैं वो live TikTok पर आते हैं।और जब उनके फैंस उनको इमोजी भेजते हैं तो लाइव आने वाले यूजर के अकाउंट में coins जुड़ने लगते हैं।और जब आपके अकाउंट में अच्छे नंबर में इमोजी हो जाए तो आप रुपयों में कन्वर्ट कर सकते हो।

Note:– Emoji आप तभी भेज सकते हैं जब आप ने पहले से खरीद लिया हो या आपको किसी ने भेजा हो ।ये same trend  आप youtube live or Facebook live में भी देख सकते हैं।

4.ब्रांड स्पॉन्सर्ड इवेंट्स (brand sponsered events )

ब्रांड Sponsored इवेंट्स से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।लेकिन इसके लिए आपको quality और content वाली video के साथ मार्केट में आपकी अच्छी Repo भी होनी चाहिए ।मतलब लोग आपकी Skills और talent से आपको जानते हो जैसे Jackson Baba  dancer या कोई singers या Actor हो तो उसको पॉपुलर ब्रांड्स Approach करते हैं।और अपनी ब्रांडिंग करवाते हैं साथ में अच्छा पैसा भी देते हैं।

जैसे Riyaz aly को आपने बहुत सारे ब्रांड्स में देखा होगा ,,,नेहा कक्कर के साथ वीडियो में देखा होगा ,,, faisu को अपने video songs में देखा होगा आजकल बहुत सारे नाम हैं जो ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छे अच्छे ब्रांड्स के साथ अपना नाम जोड़ रहे हैं ।

5.गिफ्ट्स TikTok 

TikTok पर बहुत सारे contest चलते रहते हैं जिसमें #Edu #contest आदि में Participate करके आपका वीडियो trending में चला जाता है  तो कंपनी आपको बहुत अच्छे अच्छे gift भेजती हैं जैसे कि $50 से $1000 के t-shirt,आईफोन,कूपन,और भी बहुत सारे accessories जो कि gifts earning का साधन हो जाता है।

TikTok आज के समय का बहुचर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है ।इस बात में कोई दोहराई नहीं हैं। कि TikTok ने देश विदेश के नए कलाकारों को एक मंच दिया हैं अपना टैलेंट दिखाने के लिए ।और बहुत से लोगों को Name ,Fame  साथ में पैसा भी दिया है ।बहुत सारे लोग TikTok से सेलिब्रिटी बन चुके हैं।

TO KNOW MORE ABOUT ONLINE EARNING MONEY CLICK

TikTok Banned Story  

TikTok को कुछ देशों ने Temporary ban भी किया था जिसमें इंडोनेशिया में TikTok Apps को 3 जुलाई 2018 को एक हफ्ते के लिए ban किया था । illegal content को लेकर ।

भारत में भी TikTok को मद्रास हाई कोर्ट ने temporary  illegal content  के चलते ban कर दिया था बाद में TikTok टीम ने अपने illegal content को remove करके फिर से TikTok को स्टार्ट करने की पेशकश में सफल होकर Allow करवा दिया था ।

आखरी संवाद 

दोस्तो आप सभी जान गए होंगे कि TikTok को अभी सोशल प्लेटफॉर्म पर आए ज्यादा वक़्त नहीं हुआ है लेकिन इसकी Popularity और branding बहुत बेहतरीन हो चुकी हैं जिस से आने वाले समय हो सकता है ये कोई अलग फीचर या प्लेटफॉर्म की Option अपने user के लिए रखे । जहां आप अच्छे पैसे सिर्फ TikTok प्लेटफॉर्म से ही कमा पाएं ।इसलिए यही कहूंगा कि tiktok वीडियो को करने के लिए अपना effort content,एडिटिंग, effects,और shoot पर भी ज्यादा से ज्यादा ध्यान लगाएँ और कुछ creative करें ।ताकि आने वाले समय में सिर्फ TikTok ही नहीं बल्कि सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी ख्याति हो प्रसिद्धि हो ।दिन दुगनी रात चागुनी हो ,तरक्की हो ,और आप अच्छा पैसा भी कमा पाए ।

सके साथ आप सभी को शुभामनाएं ,,,,

अगर आपको Article में Information अच्छी लगी हैं तो Comments करके बताएं ,,दोस्तो share करे और website को follow  करे ।

धन्यवाद 

Author: ARUN SANDHU

Blogger...I am Post Graduate in Mass Communication from Punjabi University Patiala and Blog is my Passion .....Always Helping Hands .......

One thought on “How to earn money from tiktok video (best article)”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.