ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके -How to earn money online

#1.How to Earn Money Online
यूट्यूब आज के समय का सबसे popular platform हैं जहां बिना investment के पैसे कमाए जा सकते हैं आपको जिस field में रुचि है उसे अपना Passion बनाकर youtube से सीखने के साथ साथ पैसे भी बना सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा पहले उसके बारे में जान लेते हैं ।
बहुत सारे youtuber आज के समय में youtube  से बहुत पैसे कमा रहे हैं ।उनका सीखने का और कमाने का प्लेटफॉर्म youtube ही हैं । अगर आप भी अपने Passion को follow करते हुए अच्छी quality और content की video बनाते है तो आप भी youtube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं
YouTube  पर videos बना कर पैसे कमाने के तरीके :
• हमेशा अच्छा content  और unique video बनाएं और upload करें। ध्यान रखें अपलोड किया गया वीडियो कॉपी किया नहीं होना चाहिए ।अगर ऐसा करते है तो youtube  आपके वीडियो को copyright claim में डाल देगा ।
• अपने वीडियो के content पर अच्छा SEO Optimised Title रखें जिससे organic ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा आपके youtube  पर आ सके ।
• वीडियो के content  से रिलेटेड discription लिखें ।क्यूंकि google, yahoo,bing के search engine पर लाने के लिए crowlers  आपके वीडियो को read करते हैं ।
• अपने youtube  चैनल की setting  में जाकर वीडियो की monetize setting on करें ।इसके लिए आपको एक Active Adsense Account की जरूरत पड़ेगी । जो यूट्यूब की तरफ से Approve किया जाएगा ।जब आपके 4000 घंटे और 1000 subscribe पूरे हो जाएंगे ।
• अपने यूट्यूब की video को upload  करने के बाद अपने blog या social sites पर और दोस्तो के साथ share  जरुर करें।
YouTube  पर आपके video पर advertisement दिखेगी और जितने click होंगे उस हिसाब से आपको पैसा मिलेगा ।ये Revenue आप अपने youtube analytics में देख सकते हैं।
YouTube  के Rules जो आपको ध्यान में रखने होंगे :
YouTube  से पैसे बनाने के लिए आपके पास किसी एक field में skilled होना जरूरी हैं और ये स्किल्स आप youtube  से सीख सकते हैं। जैसे कि हमने पहले भी बात की है कि youtube से video upload करके पैसा कमा सकते हैं ।लेकिन आपकी वीडियो में अच्छा content  होगा तभी लोग देखना पसंद करेंगे ।पैसा आपके views पर depend करता है । कि आप कितना पैसा कमा पायेंगे ।

यूट्यूब के rules के अनुसार आपके पास यूट्यूब पर चैनल शुरू करने के लिए Gmail account से sign up करना पड़ेगा ।उसके बाद आपको youtube  पर अच्छे content के साथ video  upload  करनी है।यूट्यूब के अनुसार आपके चैनल पर 4000 घंटे watch time और 1000 subscriber पूरे नहीं होते तब तक आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते ।लेकिन जब आप ये task पूरा कर लेते हैं youtube आपके channel  का monetization enable कर देगा।और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी ।जो आपके views और video content पर निर्भर करेगी ।

#2 .फ्रीलांसर कैसे कमाए पैसे (how to earn money freelance )
Online freelancing बहुत सी website हैं जहां हम पैसा कमा सकते है। इसमें बड़ी छोटी कम्पनियों को अपना काम करवाना होता हैं जो freelance service के लिए लोगों को hire करती हैं ।एक अच्छा freelance पैसा कमाने के लिए आपके पास अच्छी skills होना बहुत जरूरी ।

Earn money online  में बहुत से website  आपको task offer  करती हैं ।आपकी skills के अनुसार ।
आपको सबसे पहले अपना account create करना होता है और खुद की Profile Upload करनी होती आपके Skills के हिसाब से अपना Task Apply  करना होता है ।कुछ Sites में आपकी details में दिया गया Experience से Direct आपका Client  से Contact हो जाता है जो आपके काम मिलने के Scope ज्यादा Easy कर देता है ।आप फ्रीलांस earn money online  लगभग $4 से $120 तक earn सकते हो ।
Freelance work  करने के लिए कुछ जरूरी सुझाव
• सबसे पहले decide करे कि आपको Part-time या Full-time काम करना है?
• आपके पास जो Skills है उसके अनुसार खुद को चुनें ।
• अपने काम के हिसाब से अपनी fees का चुनाव करें।
• आपके पास जो Experience ज्यादा है उसे ज्यादा तवज्जो दे।

आज के समय में कई freelance online website पैसा कमाने के लिए उपलब्ध हैं। जैसे Outfiverr.com,Upwork.com,Freelance.com,Worknhire.com,Seoclerks,Truelancer.com.etc.
एक अच्छा freelancer अपने Skills के according one month का 10,000 से 100000 तक कमाने में सक्षम हैं आप लोग अपनी Skills के अनुसार कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक्स डिजाइन ,वीडियो एडिटिंग, वॉइस ओवर, घोस्ट राइटिंग online work  कर सकते हैं और लाखों में कमा सकते हैं ।
लेकिन एक बात ध्यान में रखें, आप पैसा तभी कमा पायेंगे जब आप अपना Task पूरा करते हैं जो आपको clients की तरफ से मिला हैं ।और Task का Approval clients के तरफ से होगा ।मतलब clients आपसे अपना काम को Approve करने से पहले फेर बदल करवा सकता है। Revise  करवा सकता है ….और ज्यादा payment PayPal के जरिए होती हैं ।

#3.अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन देना (blog and website advertisement)
Earn online money आज एक बहुत trend का जरिया बन चुका है जिसमें आप blogging  के साथ साथ website पर विज्ञापन के जरिए पैसा कमा सकते हैं अगर आपकी hobby , interest ,या Passion अब blogging में तब्दील हो चुका है ।आपके blog पर अच्छा traffic आता है ।तब आप website से अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं ।आप अपना अकाउंट wordpress, Tumblr,और blog.com पर बना सकते हैं ।

और जो ब्लॉगिंग में career  देख रहे हैं या website बनाना चाहते हैं तो आपको domain server  और सर्वर hosting  खरीदना पड़ता है जिसकी Cost 3000-9000 तक एक साल के लिए अलग अलग रेट पर मिल जाती हैं ।इसमें आपको बहुत सारे Elements और Plugin और Tools मिल जाते है जिस से आप अपनी Site को Coustomise  कर सकते हैं ।जो free website में नहीं मिल पाते ।
बाद में traffic अच्छा आने पर आप अपने blog को monetise  कर सकते हैं Ads के लिए और पैसा कमा सकते हैं ।लेकिन एक बात ध्यान रखें ।ब्लॉगिंग में समय बहुत महत्व रखता है आपको समय और Efforts बहुत देना पड़ेगा ।ये समय मिनिमम 6 month  तक आपको लग सकता है ।

#4 Website और blog से पैसे कमाने के तरीके :
What is PPC ?
PPC या pay per click एडवरटाइजिंग को CPC मतलब cost per click विज्ञापन भी कहते हैं । आज के समय में पैसा कमाने का internet  का सरल तरीका online Ads  हैं ।इसमें पैसे विज्ञापनों पर click  के हिसाब से मिलते हैं ।
मुख्य रूप से pay per click करने पर पैसे देने वाली कंपनिया :-
#5 गूगल एडसेंस(Google Adsense)
यदि आप किसी वेबसाइट पर visit करते हैं और वहां कोई ads देखते हैं ये ads हर जगह आपको देखने नहीं मिलेगी इसके पीछे कारण होता है Adsense Approval का । और AdSense Approval लेना आसान नहीं है ।आपके site  पर traffic  होने के बाद ही Google Adsense Approve करता है ।इसके लिए आपको Google Adsense एक unique code देता है जिसे आप अपनी website पर paste करेंगे ।और google  आपका पेज track करेगा ,traffic चेक करेगा तब आपको बताएगा अगर आपकी वेबसाइट गूगल एडसेंस के रूल और टर्म्स के अंदर आती हैं ।

इसमें payment bank transfer या cheque के द्वारा मिलती हैं ।$100 (threshold revenue )कम से कम होने के बाद ही payment approval मिलता है ।
अगर आपका website banned हो गया है या  google adsense approval नहीं हो रहा है । या आप इस से कमाने वाले revenue से खुश नहीं हैं ।तो टेंशन मत लीजिए बहुत सारे ऐसे platform हैं जहां आप पैसे कमा सकते हैं ।

#6 इन्फोलिंक (Infolink)
Blog post  में in-text ads करने का सबसे अच्छा तरीका है,,, Infolink  70% revenue अपने ads publisher के साथ share करता है ।और 30% खुद रखते हैं ।जब $50 revenue आपका हो जाता है ।तो paypal के द्वारा Infolink  आपके पैसे bank  में transfer  कर देता है । या $100 wire transfer. ACH.eCheck,Payoneer ya western union ,,payout करवा सकते हैं ।
#7 मीडिया नेट media.net
Media.net  yahoo की विज्ञापन company  हैं ।जो PPC Ads की सुविधा देती हैं ।ये google adsense का alternative माना जाता है ।इसके विज्ञापन भी google adsense के ads के जैसे content related blog या website पर बिकते हैं ।
इसमें payout $100 कम से कम होने पर मिलता है PayPal  या wire transfer के माध्यम से ।
#8 Chitika
अगर media.net और गूगल एडसेंस से आपकी वेबसाइट को Approval नहीं मिलता है तो chitika एक अच्छा अल्टरनेटिव हैं ।क्यूंकि इसके ads का CPC और कम्पनियों से कम होता है ।
Chitika से payout $10 पर हो सकता है । PayPal  पर ।और अगर आप cheque चाहते हैं तो $50 revenue कम से कम होना चाहिए या उस से ज्यादा ।
#9 खुद कें विज्ञापन बेंचे
अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपने किसी विषय पर eBook लिखी हैं ।तो अपने banner ads  पर ads के माध्यम से eBook बेच सकते हैं ।
ये आपके website की brand  के साथ साथ आपको और trustworthy writer  भी बनाएगी ।
#10 पैसे ले कर रिव्यू लिखें
आप किसी कंपनी के product के बारे में लिखकर उनसे अच्छी खासी रकम ले सकते हैं ।आपको उसके प्रोडक्ट के बारे में फायदे की बाते लिखनी हैं ।बदले में आपको अच्छा पैसे मिल जाएगा ।ये आपके traffic  और rank quality के ऊपर depend हैं ।
कुछ website और कंपनी ऐसी भी हैं जो एक review के लिए $250- $500 भी लेती हैं ।

#11 ऑनलाइन एफिलेट मार्केटिंग Online Affiliate Marketing
Marketing का सबसे पुराना तरीका affiliate marketing हैं online  खरीद के लिए जब किसी दूसरे व्यक्ति को refer करते हैं ।और वह उस refferal link  से कुछ खरीदता है ।तो आपको उसके खरीदे हुए समान से कुछ परसेंटेज मिलता है ।

जैसे आपके एफिलेटेड लिंक से कोई व्यक्ति 15000 का मोबाइल फोन खरीदता हैं और आपका कमीशन 10% हैं तो आपको कंपनी 1500 रुपए कमीशन देंगी ।
आप बहुत सारी कंपनी का एफिलेटेड मार्केटिंग प्रोग्राम में जाकर sign up कर सकते हैं जैसे flippkart , Amzone ,और भी बहुत सारे ।

बहुत सारे लोग सिर्फ एफिलेटेड मार्केटिंग सें लाखों रुपए कमा रहे हैं ।अपनी social sites,blog और website पर products बेचकर ।

#12 वर्चुअल कॉल सेंटर एजेंट (virtual call center agent )
Virtual call center agent के रूप में आप घर बैठे काम कर सकते हैं ।ये सुविधा उपलब्ध है..liveops.com इस साइट पर जाकर आप कंपनी के agent बन सकते हैं ।आप इस साइट पर जाकर sign up कर सकते हैं और एजेंट बनने के लिए apply कर सकते हैं ।

इसके लिए उपयोगी जानकारी
आपके घर पर एक फोन ,internet  और computer की जरूरत होगी ।आपकी communication skills मतलब English  पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ताकि coustmer को direct call  कर के product  बेच सके ।अगर आपकी English  अच्छी नहीं है तब भी आप जुड़ सकते हैं इसमें कंपनी आपको call connect  होने पर पूरा support करेगी customer को हैंडल करने के लिए मतलब call connect  होते screen  पर लिख कर आने लगेगा ।आपको जो भी बोलना हैं
इस वेबसाइट के ऊपर आप काम करके एक घंटे में $7 से $15 तक कमा सकते हैं ।

कुछ virtual assistant work  home based और तरीके का भी रहता है ।इसमें कंपनी फोन कॉल्स,ईमेल मार्केटिंग ,इंटरनेट रिसर्च ,डाटा एंट्री , शेड्यूलिंग अपॉइंटमेंट ,राइटिंग ,ब्लॉग मैनेजमैंट ,एडिटिंग ,बुक कीपिंग, प्रूफरीडिंग,ग्राफिक्स डिजाइन, टेक सपोर्ट ,इवेंट प्लांनिंग ,एंड सोशल मीडिया मैनेजमेंट ।
ये फ़ील्ड का काम आपकी qualification और degree के ऊपर depend करता है ।अगर आपके पास अच्छी स्किल्स हैं और आप MS Office चलाना जानते है तो आप कुछ साइट्स पर साइन अप कर सकते हैं जैसे Zirtual,Ziptask,Worldwide 101 ,Flexjobs,Uassist.me,People Per Hour,Upwork,Vava Virtual Assistant ,Virtual Staff Finder Assistant Match ,eahelp,freelancer ,Elance,24/7Virtual Assistant etc.इनमें लगभग एक घंटे की कमाई ₹500 से लेकर ₹4000 तक हो सकती है ।

#13 सर्वे ,सर्चेस और रिव्यूज (survey , searches , reviews )
Online बहुत सी ऐसे website हैं जो surveys कर के पैसे देती हैं लेकिन कुछ scams करने वाली website भी रहती हैं ऐसी website पर login  ना करे ।हम आपको यहां genuine website के बारे में बताएंगे ।
सबसे पहले हैं google opinion reward survey  ।यहां पर आप सर्वे भर कर पैसे कमा सकते हैं इसके बदले गूगल आपको reward point  देता हैं ये एक android app हैं जिसे आप  google play store में जाकर instal  कर सकते है।app खोलने के बाद survey भरना होता है उस सर्वे के हिसाब से आपको reward point  मिलेंगे।
जो आप गूगल प्ले स्टोर में शॉपिंग कर सकते हो।
जैसे कोई बुक खरीदनी हो या कोई paid game install करनी हो या कोई paid movie  देखनी हो ।तो ये रिवॉर्ड आप use  कर सकते हैं ।गूगल सर्वे 1-2 मिनट का हो सकता है ।

#14 गूगल यूजर रिसर्च (Google user research)
ये प्रोडक्ट भी गूगल का हैं ।इसमें ज्यादा फर्क नहीं है यहीं सिर्फ सर्वे बहुत बड़े लेवल का रहता हैं ।जो कि तीस मिनट्स से लेकर एक या दो घंटे तक चल सकता है ।इसमें इनाम भी बहुत अच्छा रहता है ।$50 से लेकर $100 के gift cards आप जीत सकते हैं ।

#15 ट्रांसलेशन (translation)
अगर आप hindi  और English  के अलावा कोई और language भी जानते हैं तो ऐसी बहुत सारी website हैं जहां आप translation project  लेकर उन्हें दूरी language में translate करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं ।इसमें स्पेनिश अरब,जर्मन,फ्रेंच,और भी कई language जो इंग्लिश से दूसरी लैंग्वेज में कन्वर्ट करनी होती हैं ।
इनमें कुछ वेबसाइट जैसे fiverr.com,worknhire.com,upwork.com ऑफर करते हैं और अच्छे पैसे भी देता है । इसमें आपको starting money  ₹1 से लेकर ₹5 per word मिल सकते हैं और कुछ साइट लैंग्वेज के हिसाब से ₹10 या इस से ज्यादा भी पे करते हैं।
#16 ऑनलाइन ट्यूटोरियल (online tutorials )
अगर आप एक subject में expert हैं ।और आपके पास अच्छा experience हैं।तो online platform पर tutorial website से अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।ऑनलाइन ट्यूटोरियल मतलब जहां आप ऑनलाइन all age group के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।देश विदेश से कहीं से भी ।मतलब आप कहीं भी रहते हो ।जहां internet और mobile  की सुविधा हैं ।
कुछ वेबसाइट है।जहां आप अपनी online Profile create कर सकते हैं जिसमें आपको अपनी qualification, Experience,डालना रहता है।जैसे vedanti.com,myprivatetutor.com,bharattutors.com,tutorindia.net approve होने पर आप पढ़ा सकते हैं ।
#17 किंडल ऐबुक (Kindle eBook )
अगर आप लिखना अच्छा जानते है और book Publishing करने की भी सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हो ।आप अपना self public eBook और paperbacks और kindle Direct publisher पर book publish  कर सकते हैं ।अगर आपकी बुक अच्छी लिखी गई है तो million readers के बीच में मिनटों में पहुंच जाएगी ।इसे Amazon और किंडल स्टोर वर्ल्डवाइड प्रोमोशन करता हैं।और sales पर सतर पर्सेंट रॉयल्टी आपको मिलती हैं ।इसके इलावा BooksFundr और Publishing.com दो और पब्लिशर हैं जहां से आप money earn कर सकते हैं।

Author: ARUN SANDHU

Blogger...I am Post Graduate in Mass Communication from Punjabi University Patiala and Blog is my Passion .....Always Helping Hands .......

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.